नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर अलग-अलग अकाउंट बना कर महिलाओं को शिकार बनाने वाले एक साइबर क्रिमिनल को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पकड़ा है. हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले इस आरोपी की उम्र महज 19 साल है लेकिन इसने 50 से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों को संगीन साइबर क्राइम का शिकार बनाया है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी 8वीं पास है लेकिन इंटरनेट पर काफी सक्रीय है. यह अलग-अलग सोशल मीडिया साइट्स पर भिन्न अकाउंट्स के जरिए लड़कियों को शिकार बनाता था. इसके बाद उनकी तस्वीर को एडिट कर उनका शोषण करता था. आरोपी का नाम रहीम खान है और इसने ज्यादातर शिकार फर्जी महिला अकांउट बनाकर बनाए हैं.

रहीम खान के खिलाफ साउथ दिल्ली के आरके पुरम में एक लड़की ने शिकायत दर्ज कराई थी. इसके बाद जांच के दौरान पुलिस इसतक पहुंच पाई. अभी इससे पूछताछ की जा रही है क्योंकि अधिकारियों को शक है कि इसके शिकारों की लिस्ट लंबी हो सकती है. क्योंकि, ऐसे मामलों में ज्यादातर शिकार लोग सामने नहीं आ पाते हैं.

उसके खिलाफ हुई शिकायत के अनुसार इंस्टाग्राम पर लड़की को लगातार एक आईडी से भद्दे मैसेज आ रहे थे. इसमें उससे नग्न तस्वीरों की मांग की जा रही थी. इसके बाद पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस के जरिए आरोपी का पता लगाया और फरीदाबाद स्थित उसके घर से उसे गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ में जो सच निकल कर सामने आया वह बहुत ही चौंकाने वाला था.

आरोपी से बातचीत में पता चला कि महिलाओं से लेकर नाबालिग बच्चियों को वह अपने जाल में फंसाता था. पहले वह उनसे बातचीत कर दोस्ती करता. इसके बाद उनकी तस्वीरों को अलग-अलग ऐप के जरिए एडिट कर के उन्हें वायरल कर देने की धमकी आदि देकर महिलाओं का शोषण करता था. पुलिस को उसके मोबाइल से कई ऐसे क्लिप्स मिले हैं जो काफी आपत्तिजनक भी हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *