BAREILLY: Rejuvenation on goods train traffic in Northeast Railway, Izatnagar Division

बरेली : पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर माल यातायात में वृद्धि को लेकर कई प्रभावी कदम उठाये गये हैं। इसके फलस्वरूप इज्जतनगर मंडल पर माल लादने के काम में बढ़ोत्तरी का क्रम पिछले वर्ष से लगातार जारी रहा है। वर्ष 2021-22 के प्रथम माह अप्रैल, 2021 में 0.178 मीट्रिक टन माल का लदा गया था जो गत वर्ष के इसी अवधि के अनुसार माल लदान 0.103 मीट्रिक टन से 72.8 प्रतिशत अधिक है। कोरोना संक्रमण के इस कठिन दौर में यह उपलब्धि मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के योजनाबद्ध रूप से काफी प्रयासों का परिणाम है।

माल लोडिंग एवं अनलोडिंग के मामलों पर त्वरित निर्णय के लिए मंडल, मुख्यालय तथा रेलवे बोर्ड स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से मंडल पर नये माल यातायात जैसे-बंग्लादेश एवं देश के अन्य भागों के लिये आटोमोबाइल ट्रान्सपोर्टेशन एवं एफ.एम.सी.जी. (मैगी) यातायात को रेलवे पर लाने में सफलता मिली। आटोमोबाइल यातायात की मांग को पूरा करने के लिये रेल प्रशासन द्वारा पुराने आई.सी.एफ. कोचों को एन.एम.जी. (न्यूली माडीफाइड गुड्स) वैगनों में परिवर्तित किया गया। मालगाड़ियों की औसत गति 48.8 किमी. प्रति घंटा से बढ़ाकर 61.16 किमी. प्रति घंटा की गई। माल यातायात में वृद्धि हेतु बी.डी.यू. टीमों द्वारा स्थानीय व्यवसायियों से सम्पर्क किया गया तथा उनकी आवश्यकतानुसार मालगोदामों में सुधार एवं विस्तार किया गया।

ज्ञातव्य हो कि वर्ष 2020-21 में इज्जतनगर मंडल द्वारा 138 रेकों में 1.504 मीट्रिक टन माल लदान कर रु. 203.35 करोड़ रेल राजस्व प्राप्त करने में सफलता मिली थी जोकि वर्ष 2019-20 की तुलना में 70.5 प्रतिशत अधिक है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *