CM Yogi’s instructions issued for vaccination of illiterate, disabled and destitute

लखनऊ। UP में CORONA संक्रमण दर लगातार कम होता जा रहा है जबकि recovery दर हर दिन बेहतर हो रही है। विगत 24 घंटों में प्रदेश में 18,125 नए COVID केस की पुष्टि हुई है, जबकि इसी अवधि में 26,712 लोग स्वस्थ होकर DISCHARGE हुए हैं। ये जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा वर्तमान में प्रदेश में 2,06,615 ACTIVE CASE हैं, जो प्रदेश में संक्रमण के पीक 3.10 लाख से लगभग 1 लाख 4हजार कम हैं।
30 अप्रैल से 11 मई के 11 दिनों में संक्रमण में आई यह कमी राहत भरी है। अब तक 13 लाख 40 हजार 251 प्रदेशवासियों ने COVID को हराकर आरोग्यता प्राप्त की है। Covid Testing के प्रति उत्तर प्रदेश प्रारंभ से ही एग्रेसिव नीति अपनाए हुए है। देश में सर्वाधिक टेस्ट करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश ही है। अब तक 4 करोड़ 51 लाख टेस्ट किए गए हैं। इनमें एक लाख आरटीपीसीआर TEST सहित 02लाख 45 हजार टेस्ट विगत 24 घंटो में किए गए हैं।

निर्देशों के अनुसार प्रयोगशालाओं की टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाये जाने की कार्यवाही तेज की जाए। जनपदों को प्रतिदिन डेढ़ लाख सैंपल एकत्रित कर प्रयोगशालाओं को भेजने का लक्ष्य दिया जाए। वर्तमान में 1,52,725 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं। इनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श की व्यवस्था को और बेहतर किया जाए। साथ ही साथ चिकित्सकों की संख्या, फोन लाइन की संख्या में बढ़ोतरी की जरूरत है। निगरानी समितियों के माध्यम से होम आइसोलेशन के मरीजों और जरूरत के अनुसार उनके परिजनों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए। मेडिकल किट वितरण व्यवस्था की सतत मॉनीटरिंग की जाए। आइसीसीसी और सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से मरीजों से संवाद कर उन्हें मिल रही सुविधाओं की जांच कराई जाए। ताकि प्रदेश का एक भी नागरिक कोविड टीका-कवर से वंचित न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किया जाना आवश्यक है। निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित अथवा अन्य जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण पंजीयन की सुविधा प्रदान करना सुविधाजनक होगा। इस संबंध में आवश्यक व्यवस्था की जाए। पंजीयन के लिए सीएससी पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठी न हो, कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए।


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *