बरेली – मंडलायुक्त आर रमेश कुमार की अध्यक्षता में आज सम्पन्न हुई. मंडलीय समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शासन के निर्देशानुसार पालन किया जाए और इसका अनुश्रवण मंडल के सभी ज़िलाधिकारी नियमित रूप से स्वयं करते रहें।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने बरेली तथा पीलीभीत जिले में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने की स्थिति को संतोषजनक बताया साथ ही शाहजहांपुर, पीलीभीत व बदायूं के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी अस्पतालों तथा सीएचसी व पीएचसी सेंटरों का निरीक्षण करें और स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थलीय समीक्षा करें। मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने कहा कि जनपद बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत तथा बदायूं के चिकित्सा केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता में कुछ सुधार हुआ है लेकिन शेष जनपदों में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने अपने जिले में मानीटरिंग कराएं तथा सुधार कराएं। उन्होंने मंडल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जनपदों में निर्माण कार्य अधूरे चल रहे हैं उन्हें पूर्ण कराने में सक्रिय सहयोग करें। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि नहरों में सफाई के कार्य में तेजी लाई जाए।

बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि सभी जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी अपने अपने जिलों के गौ आश्रय स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट मुख्यालय जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि बरेली जनपद में पशुओं का टीकाकरण तथा जियो टैगिंग में थोड़ा सुधार हुआ है परन्तु इसमें अभी और सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत जनपद के सभी स्कूलों का सौंदर्यीकरण बहुत ही तीर्व गति से चल रहा है तथा पंचायत भवनों के निर्माण में भी इस समय बरेली का कार्य प्रशंसनीय है। उन्होंने बदायूं जिले में आपरेशन कायाकल्प की कार्य में तेजी लाने को कहा। मंडलायुक्त ने ईओ डूडा को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत जनपद पीलीभीत में पात्रों को आवास उपलब्ध कराने के मामले पर जिलाधिकारी को जांच कर रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक में सामूहिक विवाह योजना के बारे में मंडलायुक्त ने कहा कि यह सरकार की महात्वाकांक्षी योजना है जिसमें अधिक से अधिक लाभार्थियों का चयन कर उनके डेटा की फीडिंग की जाए और समय पर पात्रों को लाभान्वित किया जाए। मंडलायुक्त ने गन्ना विभाग को निर्देश दिए कि बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत तथा बदायूं में किसानों का बकाया गन्ना भुगतान तुरन्त कराया जाए। उन्होंने मंडल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि आईजीआरएस पर आ रही शिकायतों का निस्तारण समयानुसार करते रहें। बैठक में जिलाधिकारी बदायूं, जिलाधिकारी पीलीभीत, जिलाधिकारी शाहजहांपुर, मंडल के मुख्य विकास अधिकारी सहित सभी सहित मंडल स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *