Etah: ‘Murder of 3 Moro’ messing with national heritage

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में राष्ट्रीय पक्षी मोरों की हत्या करने का मामला सामने आया है, वही मोरों को मारने के शक में ग्रामीणों ने एक व्यक्ति को दबोच लिया है,जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें पकड़ा गया व्यक्ति मोरों को मारने की बात कुबूल कर रहा है। राष्ट्रीय पक्षियों की हत्या पूरा मामला एटा जिले के नयागांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम उभई असदनगर का हैजहां दो दिन पूर्व खेतों में 3 मोर मृत अवस्था में मिले हैं,वही गांव के लोगों का कहना है कि पास के गांव राजपुरा के लोगों ने शिकार के उद्देश्य से राष्ट्रीय पक्षियों की हत्या की है,जिसके चलते सूचना तत्काल पुलिस को दी गई जब तक मौके पर पुलिस पहुंची तब तक गांव के लोगों ने मोरों की हत्या करने के शक में एक युवक को दबोच लिया,जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।वायरल वीडियो में युवक पुलिस की मौजूदगी पिटाई हो रही है जिसमें युवक साफ साफ कह रहा है कि उसने अपने एक साथी के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया है,वही गांव के लोगों का आरोप है कि गाँव के प्रधान पति(कमले राठौर) ने आकर पकड़े गए युवक को छुड़ा लिया और पुलिस से सांठ गांठ कर मामले को रफा दफा कर दिया।

इस मामले में नया गांव थाना प्रभारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि मामला 7 मई का है,सूचना मिली कि की तीन मोरों की हत्या कर दी गयी है,जाकर देखा तो तीन मोर मृत अवस्था मे मिले, जिन्हें कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के डॉक्टर को बुलाया,वैटनरी डॉक्टर ने मृत मोरों का पोस्टमार्टम किया,जिसमें उन्होंने बताया है कि मोरों की मौत हार्ट अटैक से हुई है।

गांव के लोगों ने डॉक्टर की जांच पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि कही न कहीं हार्ट अटैक का मामला संदेह के घेरे में आता है,सवाल ये है कि एक साथ तीन मोरों को हार्ट अटैक कैसे आ गया। जब इस मामले में गांव के प्रधानपति कमले राठौर से बात करनी चाही तो उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा।

एटा पुलिस ने बताया कि वन विभाग के अधिकारियों द्वारा तहरीर प्राप्त हुई है,तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी, सवाल यह भी है कि घटना के 3 दिन बीतने के बाद जब मामला मीडिया में उठा तब पुलिस हरकत में क्यों आई। इससे पहले वन विभाग और पुलिस ने कोई कार्यवाही क्यों नहीं की।


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *