कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के 5 जिलों में दोबारा से लॉकडाउन लगा दिया गया है. इन पांच जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा. वहीं, लोगों से नियमों का पालन करने की भी अपील की गई है.

महाराष्ट्र में नागपुर समेत विदर्भ के 5 जिलों में दो दिनों का वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है. ये जिले हैं अमरावती, वुलढाना, यवतमाल, वासिम , अकोला. विदर्भ के इन जिलों में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन घोषित किया गया है. जिला प्रशासन ने बाजार की सभी दुकानें, होटल, रेस्टोरेंट और सभी सरकारी दफ्तर दो दिनों तक बंद रहेंगे. प्रशासन ने सिर्फ अत्यावश्यक सामानों की दुकानों को खुले रखने की इजाजत दी है . मतलब दूध, सब्जी, पेट्रोल पंप और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे. शहर के सभी शापिंग मॉल को भी बंद रहने के आदेश दिये गए हैं ताकि लोगों की भीड़ को इकट्ठा होने से रोका जा सके.

शहर के लोगों को बेवजह घर से बाहर न आने के लिए भी आवाहन किया गया है. अगर कोई घर से बाहर आता है तो उसे सही वजह बतानी पड़ सकती है. नागपुर में आज लॉकडाउन के दौरान नागपुर के महापौर दयाशंकर तिवारी शहर का दौरा करते नजर आए और लोगों को सुरक्षित रहने और कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिये दो दिन के इस लॉकडाउन में लोगों को घर में रहने की अपील की. हम आपको बता दें कि विदर्भ में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है अमरावती. 5 दिनों के अंदर इस जिले में  4061 नए कोरोना के मरीज पाये गये हैं और 32 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. वहीं, बीते शुक्रवार को नागपुर में कोरोना के 1074 कोरोना के मरीज पाए गए हैं.

लातूर जिले में हुई जनता कर्फ्यू की घोषणा 

महाराष्ट्र में मराठवाड़ा के लातूर जिले में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जनता कर्फ्यू की घोषणा की गयी है. फिलहाल महाराष्ट्र के 32 जिलों में से ज्यादातर जिलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं. मुंबई में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. एक सप्ताह पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की थी कि लोग भीड़ करने से बचे, मास्क लगाएं, कोरोना से सुरक्षित रहने के सभी उपाय करें. वर्ना कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो फिर लॉकडाउन के लिये भी तैयार रहें.

कोरोना के मामलों में अब तक नहीं आई कमी 

मुख्यमंत्री के इस अपील को एक हफ्ते बीत चुके हैं लेकिन कोरोना के मामलों में कोई कमी नहीं हुई. बल्कि महाराष्ट्र के कुछ जिलों में लॉकडाउन की शुरूआत भी हो चुकी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए क्या पूरे महाराष्ट्र में लॉकडाउन लग सकता है, आज का सबसे बड़ा यही सवाल है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *