Now be the next victim of CORONA.

कोरोना सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि अब जानवरो पर भी अटैक की तैयारी में है बता दे की कोरोना आपके संपर्क में रहने वाले जानवरों के लिए भी खतरनाक है। कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने के बाद आपका पालतू जानवर भी कोरोना से ग्रसित हो सकता है।
इसके बचाव के लिए आईवीआरआई ने एडवाइजरी (सलाह) जारी की है। कहा है कि कोरोना से घरों के भीतर रहने वाले कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवर भी संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि इससे पहले कुछ जंगली जानवरों के संक्रमित होने की सूचनाएं भी सामने आ चुकी हैं। बता दे विशेषज्ञों का कहना है कि अपने पालतू जानवर को खाना, सफाई या संपर्क में आने के बाद खुद के हाथों को जरूर सैनेटाइज करें।
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के वैज्ञानिकों का कहना है कि ज्यादातर जानवर घरों के भीतर, जू या वाइल्ड सेंचुरी में कोरोना संक्रमित इंसानों के संपर्क में आने के बाद ही संक्रमित हुए हैं। हालांकि बरेली में अभी लोग अपने पालतू जानवरों में कोरोना के लक्षण पहचान नहीं सकें हैं इसलिए आईवीआरआई के पास फिलहाल ऐसा कोई केस नहीं है।

संक्रमण को रोका जा सके इसके लिए आईवीआरआई ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमें पालतू जानवरों को लेकर सुझाव दिए गए हैं। आईवीआरआई के वैज्ञानिक डॉ. एएम पावड़े का कहना है कि इस समय अपने पालतू जानवर की भी एक सदस्य की तरह ही देखभाल करनी चाहिए। जिससे उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके। उन्हें बाहर टहलाने नहीं ले जाना चाहिए। यदि साथ में भी जाएं तो गले में पट्टा बांधकर उससे छह फीट दूरी की रस्सी के साथ घुमाना चाहिए।
सावधानियाँ
– कोरोना संक्रमित लोग जानवरों में भी वायरस फैला सकते हैं, पालतू जानवरों को दूसरों के बीच ले जाने से परहेज करें।
– जिन पालतू जानवरों में लक्षण होते हैं उनमें आमतौर पर हल्की बीमारी होती है जिसे घर पर ही ठीक किया जा सकता है। लक्षण दिखने पर तुरंत पशु चिकित्सक से सलाह लें।
– कुत्तों को बाहर टहलाने ले जाएं तो उनके गले में पट्टा बांधकर कम से कम छह फीट की दूरी रखें, साथ ही दूसरों से भी दूरी रखें।
– पालतू जानवरों पर मास्क न लगाएं। मास्क आपके पालतू जानवर को नुकसान पहुंचा सकता है।
– पालतू जानवरों पर रासायनिक कीटाणुनाशक, अल्कोहल, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अन्य उत्पादों, जैसे हैंड सैनिटाइज़र, काउंटर-क्लीनिंग वाइप्स, या क्लीनर का प्रयोग न करें।


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *