Oxygen anchor in Bareilly

corona काल में जो मरीजों के लिए अफरा तफरी का माहौल बना हुआ था उसमे लोगो के लिए राहत की खबर आ रही है की अब ऑक्सीजन के लिए भटकने वाले मरीजों को थोड़ा सुकून मिलेगा बता दे बरेली सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी और श्री गुरु सिंह सभा गुरमत प्रचार सोसायटी की ओर से बृहस्पतिवार से मॉडल टाउन के गुरु गोविंद सिंह इंटर कॉलेज में ऑक्सीजन लंगर शुरू किया जाएगा। इसमें मरीजों को तीन-चार घंटे तक ऑक्सीजन देने का इंतजाम होगा। हालांकि गंभीर मरीजों को लंगर में लाने पर प्रतिबंध रहेगा।

जैसा की पता है सभी को की जब भी सेवा और समर्पण का मौका आता है तो सिख समुदाय सबसे आगे बढ़कर लोगों की मदद करता है। दिल्ली के बाद अब बरेली में सिख समुदाय ने कोरोना संक्रमितों के लिए oxigen का लंगर लगाने की पहल की है ताकि ऑक्सीजन की कमी से किसी व्यक्ति की मृत्यु न हो। गुरु तेग बहादुर साहब के चार सौ साल प्रकाश पर्व पर बरेली सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी और श्री गुरु सिंह सभा गुरमत प्रचार सोसायटी के संयुक्त सहयोग से ऑक्सीजन लंगर गुरु गोविंद सिंह इंटर कॉलेज में बृहस्पतिवार सुमह नौ बजे शुरू होगा।

बताया गया है कि लंगर में college की प्रबंध समिति का भी सहयोग रहेगा। दोनों कमेटियों के पदाधिकारियों के अनुसार मरीजों को न तुरंत अस्पताल मिलता है न ऑक्सीजन। जिसके चलते लोगो की मौत हो जा रही पर अब कोशिश होगी कि किसी मरीज की जान न जाए। परिवार के लोग मरीज को अस्पताल मिलने तक ऑक्सीजन लंगर में ला सकते हैं। यहां उन्हें चार घंटे या जरूरत पड़ने पर उससे ज्यादा समय तक ऑक्सीजन दी जाएगी। मनमीत सिंह ने बताया कि लंगर का समय सुबह नौ से पांच बजे तक रहेगा। सुरजीत सिंह ने बताया कि ऐसे मरीज जिनका एसपी ओदू 86 से ऊपर होगा, उन्हें ही लंगर में आने दिया जाएगा। ज्यादा गंभीर मरीजों को अस्पताल भेजा जाएगा। लंगर सिर्फ फर्स्ट एड बतौर है। लंगर में ऑक्सीजन के अलावा और कोई सुविधा नहीं मिलेगी। सुबह गुरु ग्रंथ साहब के सामने अरदास कर लंगर की शुरुआत की जाएगी। हरप्रीत सिंह व परमजीत सिंह ओबराय ने बताया कि लंगर में किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी।


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *