UK tour of MODI canceled due to covid, will not attend G7 conference

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘Group of Seven’ (जी7) देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अगले महीने ब्रिटेन के दौरे पर नहीं जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि covid-19 की ताजा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। जी7 देशों की यह बैठक 11 से 13 जून के बीच Cornwall में आयोजित होने वाली है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”जी7 शिखर सम्मेलन में बतौर विशेष अतिथि PM MODI को आमंत्रित करने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री Boris johnson का आभार जताते हैं लेकिन COVID-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए फैसला हुआ है कि वह इस सम्मेलन में स्वयं उपस्थित नहीं रहेंगे।”

ग्रुप ऑफ सेवन’ (जी7) में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ही यूरोपीय संघ है। जी7 समूह की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को सम्मेलन में आमंत्रित किया है। हाल के दिनों में PM MODI का यह दूसरा विदेश दौरा रद्द हुआ है। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने मोदी के पुर्तगाल दौरे के रद्द होने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री को भारत-यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में शामिल होना था। यह सम्मेलन DIGITAL माध्यम से हुआ था।

British prime johnson को भी पिछले दिनोंCORONA वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अपना भारत दौरा रद्द करना पड़ा था। इसके बाद चार मई को मोदी और Johnson ने Digital माध्यम से बैठक की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने MARCH महीने में बांग्लादेश का दौरा किया था। वह बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोहों में हिस्सा लेने ढाका गए थे।

इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री एस जयशंकर जी7 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने लंदन गए थे। हालांकि, भारतीय प्रतिनिधिमंडल के कुछ सदस्यों के COVID-19 से संक्रमित हो जाने के कारण वह इस बैठक में स्वयं उपस्थित नहीं हो सके थे।


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *