UP Board 12th exams canceled, decision taken due to corona infection

U.P Board की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं.CM YOGI आदित्यनाथ और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद Deputy CM ने इसका ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को देखते सरकार ने ये फैसला लिया है.
Lucknow. U.P Board की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ और Deputy CM दिनेश शर्मा के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद ये फैसला लिया गया. इस बैठक में शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी भी शामिल हुए थे. बैठक के बाद Deputy CM दिनेश शर्मा ने इसका ऐलान किया. बता दें कि इससे पहले CBSE ने भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया था. सीएम योगी ने इस फैसले का स्वागत किया था. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द की जा सकती हैं.

बैठक के बाद Deputy CM ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, “CORONA संक्रमण को नियंत्रित करने में कुछ समय लग सकता है. इस वजह से पीएम नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग प्रदेशों की समीक्षा की थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने CBSE Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. आज हमने यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है. छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुई है जब यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हो.”

Deputy CM ने बताया कि 10वीं कक्षा में जिस तरह नंबरों का फॉर्मूला रखा गया है वो ही Formula12वीं कक्षा के छात्रों के लिए अपनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि 9वीं कक्षा के नंबर और 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड के नंबर के औसत के आधार पर 10वीं के छात्रों को अंक दिये जाएंगे. अगर प्री बोर्ड के या 9वीं के नंबर नहीं होगे तो भी छात्र को Promote किया जाएगा. भविष्य में छात्र के पास रेगुलर परीक्षा में बैठने का विकल्प भी होगा.


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *