Up to 15 crore people will get ration free for three months in UP

CORONA काल में दो वक्त की रोटी का जुगाड़ कर पाने में असमर्थ लोगों के लिए राहत की खबर है मुफ्त राशन की शुरुआत आज से शुरू होगी. यूपी में गरीब परिवारों को राज्य सरकार तीन महीने तक मुफ्त पांच किलो राशन देगी. इसके अलावा कामगारों को 1-1 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी.
UP की योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है. सरकार अगले तीन महीने तक गरीब परिवारों को FREE राशन देने जा रही है. पूरे प्रदेश में आज से इसकी शुरुआत होगी. गरीबों को अनाज में प्रति यूनिट 5 किलो मुफ्त राशन दिया जाएगा. मुफ्त राशन में तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाएगा. इससे प्रदेश की लगभग 15 करोड़ जनसंख्या लाभान्वित होगी.

शनिवार को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया था. योगी ने बैठक के दौरान कहा था कि सरकार समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को हरसम्भव राहत और मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है.
साथ ही इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों के लिए भी भत्ते का ऐलान किया गया. सरकार इन्हें एक महीने के लिए 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी. इससे लगभग एक करोड़ गरीबों को राहत मिलेगी.

गौरतलब है कि यूपी में चार मई से कोरोना कर्फ्यू लगातार बढ़ाया जा रहा है. इसके पहले शुरू में शनिवार और रविवार और बाद में शुक्रवार की रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक के लिए सरकार ने आंशिक CORONA कर्फ्यू घोषित किया था.


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *