हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेला क्षेत्र में आइटीडीए की ओर से 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. बेहतर मैपिंग के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल भी किया जाएगा.

देहरादून: धर्मनगरी हरिद्वार में आयोजित होने जा रहे भव्य महाकुंभ मेले को लेकर अभी तक तिथि निर्धारित नहीं हो सकी है, लेकिन कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके साथ ही कुंभ मेले में शामिल होने वाले देश-विदेश के लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

लगाए जाएंगे 350 सीसीटीवी कैमरे
हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेला क्षेत्र में आइटीडीए की ओर से 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी
बता दें कि, हरिद्वार कुंभ मेले में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए आईटीडीए (इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एजेंसी) की ओर से 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. साथ ही ड्रोन कैमरों से भी कुंभ मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी. इसके लिए 17 करोड़ का टेंडर आवंटित हो चुका है.

चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
आईटीडीए के निदेशक अमित कुमार सिन्हा ने बताया कि कुंभ मेले के शुभारंभ से पहले एक माह के अंदर फरवरी माहीने के आखिरी सप्ताह तक 350 सीसीटीवी कैमरे स्थापित कर लिए जाएंगे. इसकी निगरानी हरिद्वार में तैयार किए जा रहे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से की जाएगी. दूसरी तरफ पूरे मेला क्षेत्र की बेहतर मैपिंग के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल भी किया जाएगा, जिससे चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकेगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *