बरेली 22 जून। मंडलायुक्त श्री आर. रमेश कुमार ने कहा कि विकास कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करना होगा। उन्होंने बरेली में मेगा फूड पार्क के लम्बित कार्यों के त्वरित निस्तारण के लिए इस परियोजना से जुड़े सभी अधिकारियों की जल्दी ही बैठक बुलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण देने का मकसद यह है कि उनकी आमदनी में बढ़ोत्तरी हो।

मंडलायुक्त आज कमिश्नरी सभागार में उद्योग से संबंधित विभागों की मंडलीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उद्योगों से संबंधित विभागों जैसे सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम उद्योग, गन्ना, यूपीसीडा, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, आबकारी, पर्यटन, खादी, रेशम, खाद्य एवं प्रसंस्करण, हस्तशिल्प आदि विभागों द्वारा अपनी अपनी गतवर्ष की प्रगति एवं वित्तीय वर्ष की प्रगति का प्रस्तुतीकरण मण्डलायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

मंडलायुक्त ने कहा कि जो परियोजनाएं चल रही है, उनके कार्यों को समय पर पूरा कराएं और रोजगार परक योजनाओं पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने सभी विभागों से कहा कि निवेश और रोजगार सृजन पर आधारित योजनाओं को क्रियान्वयन में बेहद सतर्कता के साथ कार्य करें ताकि योजना की सफलता को सुनिश्चित किया जा सके।

बैठक में मंडलायुक्त ने श्री राजीव राय, उप गन्ना आयुक्त को गन्ने की उत्पादकता बढाने एवं बाई प्रोडक्ट्स से अन्य उत्पाद बनवाने के लिये अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि गन्ना किसानों के बकाया के भुगतान के लिए नियमित अनुश्रवण किया जाए।किसानों को उनकी उपज का लाभ मिलना सुनिश्चित करना होगा।
मंडलायुक्त ने रोजगार परक ऋण योजनाओं के लक्ष्य पूर्ति हेतु उपायुक्त उद्योगगण बरेली/बदायूं/ पीलीभीत/शाहजहांपुर एवं परिक्षेत्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी को निर्देशित किया कि ऋण योजनाओं की समीक्षा जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठकों एवं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैकों के अधिकारियों के साथ आयोजित कर लक्ष्य के अनुरूप पूर्ति सुनिश्चित करावें।

मंडलायुक्त श्री आर. रमेश कुमार ने बरेली मण्डल में पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने हेतु क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी श्री बीपी सिंह को निर्देशित किया कि टाईगर रिजर्व पीलीभीत में चूका इको टूरिज्म के शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि मंडल में स्थापित हो रहे नये रिसोर्ट एवं होटलों को स्थापित किये जाने में हैण्ड होल्डिंग सपोर्ट प्रदान करें ताकि निवेश एवं रोजगार सृजन बढ़ सके।

बैठक में श्री राजशेखर उपाध्याय, उप आबकारी आयुक्त ने अवगत कराया कि मण्डल में चार डिस्टलरीज़ स्थापनाधीन है जिसमें जनपद पीलीभीत की मां शीतला डिस्टलरीज की स्थापना हेतु भूमि की उपलब्धता के निस्तारण हेतु उप आबकारी, आयुक्त एवं उपायुक्त उद्योग श्री अजय कुमार यादव को जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक में प्रकरण रखकर शीघ्र निस्तारित कराये जाने के निर्देश दिये गये साथ ही एथननॉल बाई प्रोडक्ट्स के नये उद्योग लगाने हेतु आबकारी विभाग व उद्योग विभाग को निर्देशित किया गया। मंडलायुक्त ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि गतवर्ष की लक्ष्य पूर्ति में आई समस्याओं को चिहिन्त किया जाये। समस्याओं के निस्तारण के लिये योजनाओं के प्रारम्भ स्तर से ही प्रयास किये जायें। मंडल स्तरीय अधिकारी अपने जनपदीय कार्यालयों की नियमित समीक्षा करें तथा यदि मूल समस्याएं आती हैं, तो उन्हें तत्काल दूर करें। मंडलायुक्त ने यूपीसीडा के एग्रो फूड जोन बहेड़ी के भूखण्डों के आवंटन तथा अन्य कार्यो के सम्बंध में कहा कि क्षेत्रीय प्रबन्धक एक टाइमलाइन निश्चित कर लें तथा स्टेकहोल्डर्स के साथ संयुक्त आयुक्त उद्योग एक बैठक कराएं।
बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा विभागों में चल रही स्वरोजगारपरक व प्रशिक्षण योजनाओं के विषय में विस्तार से अवगत कराया गया। आयुक्त महोदय ने निर्देशित किया कि प्रत्येक विभाग अपनी योजनाओं के बुलेट प्वाइन्ट्स की पीपीटी तैयार कराएं जिसमें योजना का मूल उद्धेश्य, पात्रता, लाभ तथा प्रगति का संक्षिप्त व स्पष्ट उल्लेख हो।

बैठक में श्री ऋषि रंजन गोयल, संयुक्त आयुक्त उद्योग, श्री राजीव राय, उप गन्ना आयुक्त, श्री संतोष कुमार, क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा, श्री अमित सिंह पाल, सहायक आयुक्त, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, श्री राजशेखर उपाध्याय, उप आबकारी आयुक्त, श्री ब्रजपाल सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, श्री मनोज गुप्ता, परिक्षेत्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी, श्री एम.के.सिंह, सहायक निदेशक रेशम, श्री इल्यिास खान, सहायक निदेशक हस्तशिल्प, श्रीमती पूजा उप निदेशक उद्यान/प्रधानाचार्य, खाद्य एवं प्रसंस्करण, श्री अजय कुमार यादव, उपायुक्त उद्योग, पीलीभीत, श्रीमती जैस्मीन, उपायुक्त उद्योग, बदायूं, श्री दुर्गेश कुमार, उपायुक्त उद्योग शाहजहांपुर आदि उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *