दिव्यांगों की दिव्य चेतना ही प्रदान करती है अद्भुत शक्तियां: संजीव
-दृष्टिबाधित बच्चे बनें आत्मनिर्भर और सक्षम
-दिव्यांग बच्चे अपनी प्रतिभा के बल पर पाएं लक्ष्य
-दिव्यांग बच्चों को दी गई स्मार्ट केन और ब्रेल किट

बदायूँ। अलापुर रोड स्थित दिव्य सेवा संस्थान में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा 20 दृष्टिबाधित दिव्यांग बच्चों को स्मार्ट केन और ब्रेल किट के उपकरण दिए गए। बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया गया।
कौशल कुमार ने कहा कि दृष्टिबाधित बच्चे आत्मनिर्भर बनें। अपना कार्य कर सकें और स्मार्ट केन के माध्यम से स्वयं एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में सक्षम होंगे।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों की दिव्य चेतना ही दिव्यांग बच्चों में अद्भुत शक्तियां प्रदान करती है। दिव्यांग बच्चे अपनी प्रतिभा के बल ही अपने लक्ष्य को पाने में समर्थ हैं।
अमिता शर्मा ने कहा कि शिक्षण एवं प्रशिक्षण में दिव्यांगों बच्चे सुलभ और सरलता से ब्रेललिपि सीख सकते हैं।
उपकरण वितरण समारोह में रचना, गुड्डू, शाने आलम, मंतिशा, पार्थ मिश्रा, सोनू, कुशाग्र पटेल, राज शाक्य, अनिल कुमार, नैतिक आदि को स्मार्ट केन और ब्रेल किट प्रदान की गई। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
समेकित शिक्षा के विशेष शिक्षक सुरेश कुमार मिश्रा ने बताया कि दिव्य सेवा संस्थान द्वारा दिव्यांग बच्चों की प्रतिभाओं, क्षमताओं और योग्यताओं को निखारने के साथ शिक्षा, वर्तमान परिदृश्य और चुनौतियों को दूर किया जाएगा। विशेष शिक्षिका प्रदन्या मिश्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर प्रमोद कुमार सिंह, रजनीश, आदेश शंखधार, रजनी मिश्रा, नन्दिनी मिश्रा, विजय पटेल, विवेक कुमार, अवधेष आदि लोग मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *