cnn news bharat news effected by divisional commissioner but waiting for action

मां गंगा प्रदूषण समिति की अध्यक्ष शालिनी भारद्वाज ने दी चेतावनी अगर कूड़ा नहीं हटाया गया तो 20 जून 2021 को हम कूड़े पर ही आरती और हवन करेंगे और हमें कोई नहीं रोक सकता।

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद जिले के रामगंगा विहार क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर नगर निगम के द्वारा जो नया कूड़ा घर बना दिया गया था उसको हटवाने के संबंध में श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्ति समिति द्वारा एक ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया गया था उस खबर को हमारे चैनल Cnn News Bharat द्वारा दिखाये जाने का असर प्रशासन पर होता दिखाई दिया। हमारे द्वारा दिखायी गयी ग्राउंड रिपोर्ट के 24 घंटे के अंदर नगर आयुक्त द्वारा संबंधित स्थान का दौरा कर सम्बंधित अधिकारियों को उचित कार्यवाही कर कूड़ा हटाने व तट पर पुल बनाने के संबंध में दिशानिर्देश दिए गए ।जब हमारी टीम उक्त संबंध में हुई कार्यवाही का जायजा लेने पहुँची तो उन्होंने देखा कि पहले की अपेक्षा अब और ज्यादा कूड़ा वहाँ पड़ा है।
जब इस संबंध में श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्त समिति के अध्यक्ष श्रीमती शालिनी भारद्वाज जी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमे आशा थी नगर आयुक्त के निरीक्षण के बाद तट पर से कूड़ा करकट हटा कर सफाई कर दी गयी होगी किन्तु यहाँ का मंजर तो पहले से भी ज्यादा भयंकर है उन्होंने बताया कि उनकी संस्था के द्वारा गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अपने हाथों से गंगा के तट से कूड़ा साफ किया गया था लेकिन इसलिय नही कि नगर निगम द्वारा वहाँ और ज्यादा कूड़ा डाल दिया जाये। इस कूड़े को हटवाने के लिये हमारी संस्था द्वारा दिनांक 20 जून 2021 को महाआरती और हवन किया जाएगा अगर तब तक नगर निगम द्वारा कूड़ा नही हटवाया गया तो हम कूड़े पर ही आरती और हवन करेंगे और हमें कोई नही रोक सकता।
जब उनसे पूछा गया कि अगर फिर भी कोई कार्यवाही प्रशासन द्वारा नही हुई तो उनकी संस्था क्या करेगी तो उन्होंने बताया कि हम सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करेंगे इसके बाद भी प्रशासन न जागा तो सड़को पर जाम लगाकर उग्र आंदोलन किया जाएगा हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि हम तो शांतिपूर्ण ढंग से कार्यवाही के पक्ष में है किंतु बार बार प्रशासन द्वारा हमारी मांग को अनसुना कर हमें आंदोलन के लिए मजबूर किया गया है अब जो भी कार्यवाही हमारे द्वारा गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए की जाएगी उसका ज़िम्मेदार सिर्फ और सिर्फ प्रशासन और संबंधित अधिकारी होंगे।
निरीक्षण के समय समिति के महामंत्री राजीव अग्रवाल ,कोषाध्यक्ष दिनेश अग्रवाल,अशोक कुमार शर्मा व अन्य सदस्य मौजूद रहे।
अब देखना ये है कि प्रशासन कब तक इस समस्या का निराकरण कर नमामि गंगे योजना को साकार रूप देता या अपनी आंखों को बंद कर मोदी जी के स्वच्छ गंगा सपने को सपना ही रहने देगा???

मुरादाबाद से कपिल अग्रवाल और गिरीश यादव के साथ सुमित कुमार की रिपोर्ट


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *