Good news for farmers 2000 rupees will come in farmers’ account in December

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार किसानों को खुशखबरी देने जा रही है. दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगले महीने किसानों के खाते में इस योजना की दसंवी किस्त आएगी. इसमें किसानों के खाते में दो हजार रुपये डाले जाएंगे. ये किस्त 15 दिसंबर को खातों में आएगी. इससे पहले अगर आपके सारे दस्तावेज सही हैं या नहीं ये आपको चेक कर लेने चाहिए.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें आपको 2000 रुपये की 3 किस्ते जारी की जाती है. आपको बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा.
इसके बाद ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
यहां New Farmer Registration पर जाकर रिजस्ट्रेशन कर लें.
यहां इसमें Aadhaar और बैंक अकाउंट से रिलेटेड इन्फोर्मेशन डालनी होंगी.

साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों के खाते में नवीं किस्त नहीं आई है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. नवीं किस्त दसवीं किस्त के साथ आ जाएगी. मतलब ऐसे किसानों के खाते में दो की जगह चार हजार रुपये आएंगे. ये सुविधा सिर्फ उन किसानों के लिए है, जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कर लिया था.
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आपके पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होना भी जरूरी है, जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है वह इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं.


By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *