In which wave of corona, 1-10 year old and 11-20 year old children got more infected


CORONA की दूसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने को लेकर सरकार की ओर से आंकड़ा जारी किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक बताया गया है कि दूसरी लहर में पहली लहर के मुकाबले थोड़े कम बच्चे संक्रमित हुए हैं. इस बात की जानकारी देते हुए health ministry के joint secretary लव अग्रवाल ने बताया कि पहली और दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों के संक्रमित होने के आंकड़े कमोबेश एक थोड़ा अंतर देखने को मिला है.
लव अग्रवाल ने कहा, ”1 से 10 साल के आयु वर्ग के 3.28 फीसदी बच्चे पहली लहर में कोरोना संक्रमित हुए थे वहीं दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के 3.05 प्रतिशत बच्चे संक्रमित हुए.”

लव अग्रवाल ने बताया, ”11 से 20 साल के आयु वर्ग के 8.03 फीसदी लोग पहली लहर में संक्रमित हुए थे, जबकि दूसरी लहर में यह आंकड़ा 8.5 प्रतिश रहा.” हालांकि दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के आंकड़ों में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

joint secretary ने बताया कि बीते दिनों से कोरोना के पीक से अगर तुलना करें तो नए केसों की रफ्तार में 85 प्रतिशत तक की कमी आई है. उन्होंने कहा कि 75 दिनों के बाद यह स्थिति देखने को मिली है.

लव अग्रवाल ने कहा, ”CORONA से लड़ाई में वैक्सीनेशन एक नया हथियार बनकर सामने आया है.” उन्होंने कहा, ”मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि हाइजीन को प्राथमिकता दें और कोरोना के लिए तय protocol का सख्ती से पालन करें.”


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *