It is raining continuously for 36 hours, Meteorological Department issued alert

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश की वजह से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है. राज्य के कई इलाकों में पिछले 36 घंटों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
उत्तराखंड में पिछले 36 घंटों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से तमाम नदियों के साथ ही गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जा पहुंचा है. ऊपरी पहाड़ी जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला बना हुआ है तो वहीं, निचले इलाकों में प्रशासन की ओर से गंगा और नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. ऋषिकेश में प्रशासन की ओर से मुनादी कर लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है.

वहीं, ऋषिकेश में पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा में सिल्ट की मात्रा काफी अधिक आ रही है जिससे चीला जल विद्युत परियोजना की टरबाइन जाम हो गई है. चीला शक्ति नहर को बीती रात से बंद कर दिया गया था, जिससे चीला जल विद्युत परियोजना में बिजली उत्पादन का कार्य बंद हो गया है. चीला शक्ति नहर को खोले जाने पर ही विद्युत उत्पादन शुरू हो पाएगा. विद्युत उत्पादन ठप होने से सरकार को लाखों रुपए की राजस्व हानि हो रही है.

इसके अलावा उत्तरकाशी में शुक्रवार को दिनभर भारी बारिश होने से गंगा नदी का जलस्तर तेजी बढ़ा है. कई गांवों के सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं. भटवाड़ी विकासखंड के अंतर्गत आने वाला 8 किमी लंबा सौरा-सारी मोटर मार्ग मानसून की पहली बारिश में ही नाले में तब्दील हो गया है. मानसून की पहली बारिश में ही पूरी सड़क पर पानी बह रहा है. जिस कारण सड़क पर वाहनों की आवाजाही ग्रामीणों ने बंद कर दी है.


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *