President Ram Nath Kovind left for Kanpur by train

राज्यपाल और CM YOGI राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सफदरजंग स्टेशन से एक विशेष ट्रेन से KANPUR में अपने पैतृक गांव के लिए रवाना हो गए हैं. इस यात्रा में उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद हैं. राष्ट्रपति आज शाम महाराजा एक्सप्रेस से कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंचेंगे. यहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति और राज्यपाल सर्किट हाउस जाएंगे, जबकि मुख्यमंत्री लखनऊ लौट जाएंगे.

दरअसल राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद पहली बार तीन दिन के प्रवास पर KANPUR आ रहे हैं. इस प्रवास में वे कानपुर देहात स्थित अपने पैतृक गांव परौंख भी जाएंगे. राष्ट्रपति भवन से जारी जानकारी के अनुसार Kovind Central Station पर शाम 7:45 बजे पहुंचेंगे. वहां से 10 मिनट बाद सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे. 25 से 28 जून तक के दौरे में राष्ट्रपति यहां विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोगों से मिलेंगे और उनका हालचाल लेंगे.
करेंगे अगवानी ऐसा 15 साल बाद हो रहा है जब कोई मौजूदा राष्ट्रपति रेल यात्रा कर रहे हैं. इससे पहले 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से देहरादून तक की रेल यात्रा की थी जहां उन्हें Indian Military Academy की पासिंग आउट परेड में शामिल होना था.
राष्ट्रपति presidential train से आज कानपुर पहुंचेंगे. 26 जून को शहर में पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे. 27 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. 27 जून को करीब 3 बजे राष्ट्रपति पुखरायां से कानपुर के लिए रवाना होंगे. यहां रात्रि विश्राम के बाद 28 जून को सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे. कानपुर में राष्ट्रपति 60 घंटे से ज्यादा रहेंगे. लखनऊ से 29 जून को शाम 4:30 बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली जाएंगे.


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *