बरेली : मानस स्थली स्कूल बरेली परिक्षेत्र का एक मात्र सह-शिक्षा युक्त पूर्णत: आवासीय विद्यालय है, जिसे इसके संस्कारों और कार्यप्रणाली के चलते ‘आधुनिक गुरुकुल’ के रूप में जाना जाता है । यहाँ पर रहने वाले विद्यार्थी केवल पुस्तकीय ज्ञान ही प्राप्त नहीं करते हैं बल्कि जीवन जीने की कला और भारतीय संस्कारों को भी आत्मसात करते हैं । अध्यात्म से लेकर आधुनिक विज्ञान और विविध खेलों एवं मानवीय संस्कारों ने इस संस्थान को समाज में एक अलग पहचान प्रदान की है । इस संस्थान ने गत तीस वर्षों से दिनों-दिन उन्नति के शिखर को छुआ है ।

गत दो वर्षों से कोविड जैसी महामारी ने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है, जिसके चलते हमारे देश के सभी शैक्षिक संस्थानों के साथ ‘मानस स्थली परिवार’ भी अपने बच्चों के किलकारियों से विमुक्त रहा । परंतु अब नए सिरे से इस गुरुकुल में बच्चों का वापस आना शुरू हो गया है और ‘मानस स्थली परिवार’ बाल किलकारियों से अनुगुंजित होने के लिए बच्चों का स्वागत कर रहा है ।

ऐसे में 11 अगस्त को मानस स्थली स्कूल में प्रधानाचार्य के रूप में परिवार के नवीन मुखिया श्री अनिल कुमार त्रिपाठी जी को कार्यभार प्रदान किया जाना एक नवीन शुरुआत मानी जा रही है ।

श्री अनिल कुमार त्रिपाठी जी ने 15 अगस्त को विद्यालय के नवीन प्रधानाचार्य का पदभार पूरी गरम जोशी से गृहण किया और विद्यालय परिवार के लिए ऊर्जा से भरा एक नवीन ‘रोडमैप’ प्रस्तुत किया । स्वाधीनता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ मनाते हुए आपने विद्यालय परिवार से जुड़े सभी बच्चों को ऑनलाइन जोड़ा और उनसे उत्साहजनक रूप में संवाद कायम किया । इसके साथ-साथ श्री त्रिपाठी जी ने विद्यालय के वरिष्ठ से लेकर कनिष्ठ अध्यापकों एवं अन्य सभी कर्मचारियों से गर्मजोशी के साथ बातचीत की और साथ मिलकर सकारात्मक दिशा में कार्य करने का आश्वासन दिया ।

मानस स्थली परिवार के नवीन प्रधानाचार्य के सकारात्मक और उत्साहवर्धक व्यवहार को स्वीकार करते हुए विद्यालय के सभी शिक्षक / शिक्षिकाओं ने आज विद्यालय के डीन एवं वरिष्ठ संस्कृत प्रवक्ता श्री रमेश चंद बौड़ाई जी के नेतृत्व में आपका मंगल तिलक करके एवं पुष्पगुच्छ देकर विद्यालय परिवार के मुखिया के रूप में स्वागत किया । साथ ही प्रधानाचार्य जी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का वचन दिया ।

आज के कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य श्री अनिल कुमार त्रिपाठी जी ने अपने सभी साथियों का आभार प्रकट किया और आश्वासन दिया कि ‘मैं आप सबके साथ सम्मानजनक स्थिति में मित्रवत कार्य करूंगा और मानस स्थली की गरिमा और संस्कारों को वैश्विक ऊंचाई तक पहुँचाने के लिए आप सबके साथ मिलकर अथक प्रयत्न करूंगा. उक्त के साथ ही नवनियुक्त प्रधानाचार्य श्री अनिल कुमार त्रिपाठी जी ने स्कूल खुलने के बाद अभी तक जो बच्चे स्कूल में नहीं आए हैं, उनसे सरकार के दिशा-निर्देश से स्कूल द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए विद्यालय वापस आने का अनुरोध भी किया है. प्रधानाचार्य जी के इस स्वागत कार्यक्रम में विद्यालय परिवार के सभी सदस्य सम्मिलित हुए ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *