UP: Mahoba becomes the first district to become corona infection free, there is not a single patient of Kovid here

UP का महोबा जिला पूरी तरह CORONA मुक्त हो गया है. महोबा में अब एक भी CORONA संक्रमित मरीज नहीं है. जिले के सभी लोग CORONA संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. महोबा में जहां 4 मई को ACTIVE केसों की संख्या एक हजार थी. प्रतिदिन यहां 125 से 150 CORONA संक्रमण के मामले सामने आते थे. स्वास्थ्यकर्मियों, frontline worker, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी जनपदवासियों के सामूहिक प्रयासों से महज ढाई महीने में एक्टिव CASE और CORONA संक्रमण के नए मामलों की संख्या शून्य हो गई है.
महोबा में ‘ट्रिपल टी’ की रणनीति को अपनाते हुए घर-घर जाकर 363 निगरानी समितियों के 3 हजार सदस्यों ने Trace, test और treat के तहत हर एक POSITIVE CASE पर लगभग 30 से 40 लोगों की ट्रेसिंग की गई. निगरानी समितियों ने जिले में संक्रमित मरीज मिलने पर उन तक समय से दवाइयां पहुंचाई. वहीं हल्के लक्षण होने पर भी लोगों को 14 दिनों तक isolate किया गया. इन सभी प्रयासों का परिणाम है कि महोबा में पिछले एक हफ्ते से एक भी नया संक्रमण का मामला सामने नहीं आया. महोबा सबसे पहले ये CORONA संक्रमण मुक्त जिला’ बन गया है. DM सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के सफल नेतृत्व का नतीजा है कि कम समय में सबसे पहले महोबा जिला CORONA मुक्त हुआ है. CM से प्रेरित होकर हम सब ने महोबा को CORONA संक्रमण से मुक्त कराते हुए दूसरों जिलों के सामने एक नजीर पेश की है. उन्होंने बताया कि CORONA मुक्त जनपद होने के बाद भी जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाएगी. इसके साथ ही टेस्ट में कोई कमी नहीं की जाएगी. अगले एक हफ्ते तक अगर जिले में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो योगी सरकार कोरोना मुक्त जनपद होने पर पुरस्कृत करेगी.

LUCKNOW को छोड़कर, राज्य के सभी जिलों में 200 से कम सक्रिय मामले हैं. 66 जिलों में 10 या उससे कम नए मामले सामने आए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा कि ऐसे समय में जब कई राज्य हजारों मामले दर्ज कर रहे हैं, UP मामलों को कम करने में सक्षम है. हालांकि, गिरावट का मतलब यह नहीं है कि लोग लापरवाही बरतें. महामारी अभी भी सक्रिय है.


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *