Warning of hunger strike to the administration by performing Maha Aarti and Havan on the descent day of Mother Ganga

आज मुरादाबाद में गंगा नदी के तट पर श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्त समिति द्वारा माँ गंगा के अवतरण दिवस पर हवन और महाआरती कर माँ गंगा का गुणगान किया गया । इस आरती व हवन का आयोजन नगर निगम के द्वारा गंगा के तट पर जो नया कूड़ा घर बना दिया गया था उसको हटवाने के संबंध में किया गया।
श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्ति समिति द्वारा पूर्व में एक ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया गया था उस खबर को हमारे चैनल CNN News Bharat द्वारा दिखाये जाने का असर प्रशासन पर हुआ और हमारे द्वारा दिखायी गयी ग्राउंड रिपोर्ट के 24 घंटे के अंदर नगर आयुक्त द्वारा संबंधित स्थान का दौरा कर सम्बंधित। अधिकारियों को उचित कार्यवाही कर कूड़ा हटाने व तट पर पुल बनाने के संबंध में दिशानिर्देश भी दिए गए थे किन्तु नगर निगम और संबंधित अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नही की गई और ना ही कूड़ा उठवाया गया।
जब आज समिति के लोग सुबह तट पर आरती और हवन के लिए निरीक्षण करने पहुंचे तो कूड़ा साफ मिला लेकिन जब वह पुनः अपने सदस्यों के साथ कार्यक्रम करने पहुंचे तब उन्हें पहले से ज्यादा कूड़ा मिला तो उनका गुस्सा नगर निगम पर फूट पड़ा।
जब इस संबंध में श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्त समिति के अध्यक्ष श्रीमती शालिनी भारद्वाज जी से हमने बात की तो उन्होंने बताया कि हमें लगा था शायद नगर निगम को अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हो गया लेकिन ऐसा हुआ नही ।उन्होंने कहा कि उन्होंने मुरादाबाद मेयर विनोद अग्रवाल से फ़ोन पर इस बात की शिकायत की तो वो बोले कि मैं तो वहाँ कूड़ा डालने जाता नही… और ऐसा कह कर उचित कार्यवाही का आश्वासन देकर फ़ोन काट दिया ।आगे उन्होंने कहा कि अगर 2 दिन में यहाँ सफाई नही हुई तो वो मेयर के कार्यालय पर भूख हड़ताल करेंगी।
वही समिति के महामंत्री श्री राजीव अग्रवाल ने कहा एक तरफ तो प्रदेश और केंद्र सरकार कोरोना को समाप्त करने का प्रयास कर रही है वही उनके अधिकारियों द्वारा गंगा के तट पर मास्क व पीपीई किट डाल कर कोरोना महामारी को फैलाने का कार्य कर रहे है इस कूड़े से गंगा का जल तो प्रदूषित हो रहा है साथ मे यहाँ रह रहे लोगो में संक्रमण होने का डर बना हुआ है।
उन्होंने आगे कहा कि हमारी श्री माँ गंगा प्रदूषण मुक्ति समिति जो गत वर्षों से गंगा को स्वच्छ करने का कार्य कर रही है और वो रामगंगा के तट को स्वछ करवा कर रहेंगे।
समिति के सदस्यों ने कहा कि अगर आगामी 2 दिन मे हमारी सुनवाई नगर निगम और नगर आयुक्त द्वारा नहीं की गई तो हम सड़को, मेयर व आयुक्त कार्यालयों पर भूख हड़ताल व आंदोलन के लिए भी तैयार है। कार्यक्रम में समिति के महामंत्री राजीव अग्रवाल , दिनेश अग्रवाल,संयोजक जयदेव यादव व अन्य सदस्य मौजूद रहे।

मुरादाबाद से कपिल अग्रवाल और गिरीश यादव के साथ सुमित कुमार की रिपोर्ट


Monika

By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *