Yogi government’s gift to sisters on Raksha Bandhan…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि up में महिलाओं को एक विशेष उपहार के रूप में, up राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ‘रक्षा बंधन’ के अवसर पर सभी श्रेणियों की बसों में महिलाओं को मुफ्त सेवा प्रदान करेगा. नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा 24 घंटे, 21 अगस्त की मध्यरात्रि से 22 August की मध्यरात्रि तक उपलब्ध रहेगी.
मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए police द्वारा सघन गश्त के भी आदेश दिए हैं. सरकार ने पुलिस से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लोग Social Distancing के मानदंडों का पालन करें और corona pandemic के मद्देनजर जारी दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से पालन करें.
दिशानिर्देशों में कहा गया है कि रक्षा बंधन पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा और लोग अपने घरों में त्योहार मनाएंगे. इस बीच, कई महिला संगठनों ने मुख्यमंत्री से रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू की वजह से रक्षा बंधन के मद्देनजर मिठाई और राखी की दुकानों को खोलने की अनुमति देने का आग्रह किया है. रक्षा बंधन पर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. इस पर्व को बहुत ही पवित्र माना जाता है. राखी को रक्षा सूत्र भी कहते हैं. रक्षा बंधन पर बहने भाई की आरती उतार कर तिलक करती हैं और रक्षा का वचन लेती हैं. ये पवित्र पर्व भाई-बहन के प्यार का प्रतीक भी है. रक्षा बंधन का पर्व संपूर्ण भारत में मनाया जाता है.


By Monika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *